विज्ञान पर आधारित कॉफी के स्वास्थ्य लाभ

Health benefits of coffee

Health benefits of coffee

कॉफी दुनिया के सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। एंटीऑक्सिडेंट और लाभकारी पोषक तत्वों के अपने उच्च स्तर के लिए धन्यवाद, यह काफी स्वस्थ भी लगता है। अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।

कॉफी पीने के स्वास्थ्य लाभ

Health benefits of coffee
Health benefits of coffee

1. एनर्जी लेवल में सुधार कर सकते हैं और आपको स्मार्ट बना सकते हैं

कॉफी लोगों को कम थकान महसूस करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कैफीन नामक उत्तेजक पदार्थ होता है – जो दुनिया में सबसे अधिक खपत किया जाने वाला मनोवैज्ञानिक पदार्थ है।

जब आप कॉफी पीते हैं, तो कैफीन आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है। वहां से, यह आपके मस्तिष्क की यात्रा करता है। मस्तिष्क में, कैफीन निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर एडेनोसिन को अवरुद्ध करता है। जब ऐसा होता है, तो अन्य न्यूरोट्रांसमीटर जैसे नॉरपेनेफ्रिन और डोपामाइन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे न्यूरॉन्स की बढ़ी हुई गोलीबारी होती है।

मनुष्यों में कई नियंत्रित अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी मस्तिष्क समारोह के विभिन्न पहलुओं में सुधार करती है – स्मृति, मनोदशा, सतर्कता, ऊर्जा स्तर, प्रतिक्रिया समय और सामान्य मानसिक कार्य।

2. यह वसा को कम करने में मदद करता है

कैफीन लगभग हर वाणिज्यिक वसा जलने के पूरक में पाया जाता है – और अच्छे कारण के लिए। यह कुछ प्राकृतिक पदार्थों में से एक है जो वसा जलाने में सहायता करता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि कैफीन आपके चयापचय दर को 3-11% तक बढ़ा सकता है।

अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कैफीन विशेष रूप से मोटे व्यक्तियों में 10% और दुबले लोगों में 29% से वसा जलने में वृद्धि कर सकता है। हालाँकि, यह संभव है कि ये प्रभाव दीर्घकालिक कॉफी पीने वालों में कम हो जाएं।

3. इसमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं

कॉफी बीन्स में पोषक तत्वों के कई समाप्त पीसा कॉफी में अपना रास्ता बनाते हैं।

एक कप कॉफी में (21) शामिल हैं:

  • राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2): संदर्भ दैनिक इंटेक (आरडीआई) का 11%।
  • पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी 5): आरडीआई का 6%।
  • मैंगनीज और पोटेशियम: RDI का 3%।
  • मैग्नीशियम और नियासिन (विटामिन बी 3): आरडीआई का 2%।

हालांकि यह एक बड़ी बात नहीं हो सकती है, ज्यादातर लोग प्रति दिन कई कप का आनंद लेते हैं – इन राशियों को जल्दी से जोड़ने की अनुमति देता है।

4. इससे कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम कम हो सकता है

कैंसर दुनिया के प्रमुख कारणों में से एक है। यह आपके शरीर में अनियंत्रित कोशिका वृद्धि की विशेषता है। कॉफी दो प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रतीत होती है: जिगर और कोलोरेक्टल कैंसर।

लिवर कैंसर दुनिया में कैंसर से होने वाली मौत का तीसरा प्रमुख कारण है, जबकि कोलोरेक्टल कैंसर चौथे स्थान पर है। अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को यकृत कैंसर का 40% कम जोखिम होता है।

इसी तरह, 489,706 लोगों में एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग प्रति दिन 4-5 कप कॉफी पीते हैं उनमें कोलोरेक्टल कैंसर का जोखिम 15% कम होता है।

5. यह आपको अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश से बचा सकता है

अल्जाइमर रोग सबसे आम न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है और दुनिया भर में मनोभ्रंश का प्रमुख कारण है। यह स्थिति आमतौर पर 65 से अधिक लोगों को प्रभावित करती है, और इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है।

हालांकि, ऐसी कई चीजें हैं जो आप इस बीमारी को रोकने के लिए कर सकते हैं।

इसमें स्वस्थ और व्यायाम करने जैसे सामान्य संदिग्ध शामिल हैं, लेकिन कॉफी पीना अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हो सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को अल्जाइमर रोग का 65% कम जोखिम होता है।

6. यह आपके यकृत की रक्षा कर सकता है

आपका जिगर एक अद्भुत अंग है जो सैकड़ों महत्वपूर्ण कार्य करता है। कई सामान्य बीमारियां मुख्य रूप से यकृत को प्रभावित करती हैं, जिसमें हेपेटाइटिस, फैटी लीवर रोग और कई अन्य शामिल हैं।

इनमें से कई स्थितियां सिरोसिस का कारण बन सकती हैं, जिसमें आपका जिगर काफी हद तक निशान ऊतक द्वारा बदल दिया जाता है। दिलचस्प है, कॉफी सिरोसिस से बचा सकती है – जो लोग प्रति दिन 4 या अधिक कप पीते हैं उनमें 80% कम जोखिम होता है।

7. यह आपको अवसाद से लड़ने और आपको खुश करने में मदद करता है

अवसाद एक गंभीर मानसिक विकार है जो जीवन की गुणवत्ता को काफी कम कर देता है। यह बहुत ही सामान्य है, क्योंकि वर्तमान में अमेरिका में लगभग 4.1% लोग नैदानिक ​​अवसाद के मानदंडों को पूरा करते हैं।

2011 में प्रकाशित हार्वर्ड के एक अध्ययन में, जो महिलाएं प्रति दिन 4 या अधिक कप कॉफी पीती थीं, उनमें अवसाद होने का 20% कम जोखिम था। 208,424 व्यक्तियों में एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने प्रति दिन 4 या उससे अधिक कप पिया, उनमें आत्महत्या से मरने की संभावना 53% कम थी।

सारांश

कॉफी दुनिया भर में एक अत्यधिक लोकप्रिय पेय है जिसमें कई प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं। न केवल आपके दैनिक कप जो आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने, वसा जलाने और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, यह आपके कई प्रकार के जोखिमों को भी कम कर सकता है, जैसे कि टाइप 2 मधुमेह, कैंसर और अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *